Category: hearttenant

जिंदगी की परीक्षा में नम्बर नहीं मिलते

आपको दिल में जगह दे दे जिंदगी की परीक्षा में कोई नम्बर नहीं मिलते ,, लोग आपको दिल में जगह दे दे , तो समझ लेना आप पास हो गये …. बच्चों को हम उपहार न दें बच्चों को हम उपहार न…Read More »

दिल लगाने से अच्छा है

पौधे लगाएं छाँव देंगे दिल लगाने से अच्छा है – पौधे लगाएं ये घाव नहीं … छाँव देंगे… माता पिता के एक वचन के लिए 14 वर्ष का वनवास प्रेरणा वो नही, जिसने 20 हजार मजदुरो से’ अपनी प्रेमिका के लिए महल…Read More »

एक बात याद रखना दोस्तों

जिन पर लोग हसते हैं एक बात याद रखना दोस्तों … जिन पर लोग हसते हैं वही इतिहास रचते हैं !! SORRY शब्द कितना विचित्र SORRY शब्द कितना विचित्र है ना ? सबने बोला तो अच्छा… और डॉक्टर ने बोला तो खेल…Read More »

कोई प्यार से जरा सी फुंक मार दे

नफरत से तो तुफान भी हार गए कोई प्यार से जरा सी फुंक मार दे तो बुझ जाऊं…..!! नफरत से तो तुफान भी हार गए मुझे बुझाने में…..!! हाथों की लकीरों में किस्मत नहीं होती हाथों की लकीरों में किस्मत नहीं होती…Read More »

जिन्दगी बताती है दुनिया कैसी है

ये दुनिया कैसी है जिन्दगी बताती है , दुनिया कैसी है … और ज़नाज़ा बताता है , बंदा कैसा था…! पुस्तक हमें तमाम बातें बताती एक पुस्तक हमें दुनिया भर की तमाम बातें बताती हैं। मगर खुद के बारे में , हमें…Read More »

बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा था

सिर्फ “पैसा के पीछे बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा था ,  मगर सिर्फ “पैसा के पीछे” । लेकिन यह भूल गया , कि उसी रास्ते में सबसे पहले खाई मिलती हैं । दुआ में उसे सिर्फ पैसा ही दिया वो सिर्फ…Read More »

एक क़दम सफलता की ओर

ख़ुद ही खुद को बदल सकते एक क़दम सफलता की ओर दुनिया में आपको कोई नहीं बदल सकता , आप ख़ुद ही खुद को बदल सकते हो …. कपड़े Latest or Branded हमारे कपड़े Latest or Branded नहीं होने चाहिए । बल्कि…Read More »

महाराजा रणजीत सिंह

महाराजा रणजीत सिंह ;- सिख शासन की शुरुवात करने वाले रणजीत सिंह ने उन्नीसवी सदी में अपना शासन शुरू किया, उनका शासन पंजाब प्रान्त में फैला हुआ था और उन्होने दल खालसा नामक एक संगठन का नेतृत्व किया था. उन्होने छोटे गुटों…Read More »

समुद्रगुप्त गुप्त राजवंश

समुद्रगुप्त (राज 335-380) गुप्त राजवंश के चौथे राजा और चन्द्रगुप्त प्रथम के उत्तरधिकरी थे। वे भारतीय इतिहास में सबसे बड़े और सफल सेनानायक में से एक माने जाते है। समुद्रगुप्त, गुप्त राजवंश के तीसरे शासक थे, और उनका शासनकाल भारत के लिये…Read More »

महाराजा हरिश्चन्द्र

महाराजा हरिश्चन्द्र ;- सत्य की चर्चा जब भी कही जाएगी, महाराजा हरिश्चन्द्र का नाम जरुर लिया जायेगा. हरिश्चन्द्र इकक्षवाकू वंश के प्रसिद्ध राजा थे. कहा जाता है कि सपने में भी वे जो बात कह देते थे उसका पालन निश्चित रूप से…Read More »