Category: राजनितिक व्यक्तित्व जीवनी

हमारा देश , समाज को संचालित करने के लिए एक कुशल नेत्रित्व कि आवस्यकता होती है .. जो अपने प्रभाव से जनता को सही मार्गदर्शन करते है … हा यह बात हम मानते है कि आज के अधिकांश राजनेता सिर्फ नाम के रह गए है … एक जमाना था कि राजनेता अपने जनता के हित के लिए हर वक्त तात्पर्य रहता था , मगर आज ऐसा नहीं है ….

kIRAN BEDI किरण बेदी

kIRAN BEDI किरण बेदी का जन्म 9 जून 1949 को अमृतसर में, पिता प्रकाशलाल पेशावरिया तथा माँ प्रेमलता के घर में हुआ था । किरण बेदी ने स्कूल से लेकर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई अमृतसर में ही की । उन्होंने पोलेटिकल साइंस…Read More »

RAM NATH KOVIND रामनाथ कोविंद

RAM NATH KOVIND रामनाथ कोविंद एक दलित नेता और साथ ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सदस्य भी है। सन 2015 से 2017 तक रामनाथ कोविंद बिहार के गवर्नर भी रहे चुके है। 19 जून 2017 को बीजेपी के पार्टी अध्यक्ष अमित…Read More »

PRIYANKA GANDHI प्रियंका गाँधी

PRIYANKA GANDHI प्रियंका गाँधी वाड्रा  एक भारतीय राजनितिज्ञ हैं। वे नेहरू-गाँधी परिवार से है, और फ़िरोज़ गाँधी तथा इंदिरा गाँधी की पोती हैं। प्रियंका वाड्रा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गाँधी की दूसरी…Read More »

Raghuwar Das रघुवर दास

Raghuwar Das रघुवर दास एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में झारखण्ड के मुख्यमंत्री है। वे झारखण्ड के जमशेदपुर से विधायक है।         २०१४ के चुनावों में उन्होंने ‘जमशेदपुर पूर्व’ सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा तथा वे इंडियन नेशनल…Read More »

राहुल गांधी Rahul Gandhi

      राहुल गांधी Rahul Gandhi का जन्म 19 जून 1970 को दिल्ली में हुआ. वे प्राचीन भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी के दो बच्चों में सबसे बड़े थे. उनकी माता सोनिया गांधी वैसे तो इटली से है लेकिन अभी उन्होंने भारत की नागरिकता स्वीकार…Read More »

सुषमा स्वराज Sushama Swaraj

सुषमा स्वराज Sushama Swaraj (जन्म : १४ फरवरी १९५२) एक भारतीय महिला राजनीतिज्ञ और भारत की विदेश मंत्री हैं। वे वर्ष 2009 में भारत की भारतीय जनता पार्टी द्वारा संसद में विपक्ष की नेता चुनी गयी थीं, इस नाते वे भारत की…Read More »

Pandit Deendayal Upadhyay

Pandit Deendayal Upadhyay पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म २५ सितम्बर,१९१६, को वर्त्तमान उत्तर प्रदेश की पवित्र ब्रजभूमि में मथुरा में नगला चंद्रभान नामक गाँव में हुआ था |  इनके बचपन में एक ज्योतिषी ने इनकी जन्मकुंडली देख कर भविष्यवाणी की थी कि…Read More »

Barack obama बराक ओबामा

नाम  –  Barack obama बराक हुसैन ओबामा जन्म – अगस्त 4, 1961 होनोलुलु, हवाई पिता – बराक ओबामा सर एल लुओ माता – स्टैनले अन्न दुन्हम पत्नी – मिशेल ओबामा         बराक हुसैन ओबामा अमरीका के ४४वें राष्ट्रपति रहे हैं। वे इस देश के प्रथम अश्वेत (अफ्रीकी अमरीकन) राष्ट्रपति…Read More »

Donald John Trump

Donald John Trump डोनाल्ड ट्रम्प  अमेरिका के व्यवसायी, लेखक, टीवी कलाकार, और अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में जाने जाते हैं। उनका रियल स्टेट का भी बहुत बड़ा  व्यवसाय  हैं।  वे अपने अनाप शनाप भाषणों के वजह से भी मीडिया की…Read More »

Yogi Adityanath

Yogi Adityanath जी का जन्म 5 जून 1972 को पिचूर गाँव, यमकेश्वर तहसील पौढी गडवाल उत्तराखंड में एक राजपूत परिवार में हुवा था। इनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट और माता का नाम सावित्री देवी है। योगी जी ने सन 1977…Read More »