By | March 2, 2019
Spread the love

नाम  –  Barack obama बराक हुसैन ओबामा
जन्म – अगस्त 4, 1961 होनोलुलु, हवाई
पिता – बराक ओबामा सर एल लुओ
माता – स्टैनले अन्न दुन्हम
पत्नी – मिशेल ओबामा

        बराक हुसैन ओबामा अमरीका के ४४वें राष्ट्रपति रहे हैं। वे इस देश के प्रथम अश्वेत (अफ्रीकी अमरीकन) राष्ट्रपति हैं। उन्होंने २० जनवरी, २००९ को राष्ट्रपति पद की शपथ ली। ओबामा इलिनॉय प्रांत से कनिष्ठ सेनेटर तथा २००८ में अमरीका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रैटिक पार्टी के उम्मीदवार थे।

आरंभिक जीवन:

        बराक ओबामा का जन्म 4 अगस्त 1961 को कापी’ओलानी मैटरनिटी; ज्ञ्नेकोलोगिकल हॉस्पिटल में होनोलुलु, हवाई में हुआ. और पहले ऐसे राष्ट्रपति बने जिनका जन्म हवाई में हुआ. उनकी माता स्टैनले अन्न दुन्हम का जन्म विचिता केंसास में हुआ जो ज्यादातर इंग्लिश वंश से ही थी. उनके पिता, बराक ओबामा सर एल लुओ थे. ओबामा के माता-पिता 1960 में रुस्सियन भाषा की कक्षा में मिले जहा उनके पिता विदेशी विद्यार्थी थे. उन दोनों ने 2 फेब्रुअरी 1961 में शादी कर ली और अगस्त 1961 में ही अलग हो गये, ओबामा की माता बाद में अपने नजवात शिशु के साथ वाशिंगटन यूनिवर्सिटी एक साल के लिए चली गयी. और उसी समय सर ओबामा स्नातक की पढाई हवाई से ही पूरी कर रहे थे और बाद में उन्होंने शिष्यवृत्ति पर स्कूल में उपस्थित रहना बंद किया. ओबामा के माता पिता का डिवोर्स मार्च 1964 में हुआ. बाद में ओबामा सर केन्या वापिस आ गये जहा उन्होंने दूसरी शादी की. एक कार एक्सीडेंट में 1982 में उनकी मृत्यु हो गयी, ओस समय उनका बीटा 21 वर्ष का था. 1963 में, दुन्हम लोलो सोएटोरो से मिले, जो हवाई यूनिवर्सिटी के ही जियोग्राफी के स्नातक विद्यार्थी थे. और उन्होंने मोलोकाई में 15 मार्च 1965 को एक दुसरे से शादी कर ली.

        ओबामा हार्वर्ड लॉ स्कूल से १९९१ में स्नातक बनें, जहाँ वे हार्वर्ड लॉ रिव्यू के पहले अफ्रीकी अमरीकी अध्यक्ष भी रहे। १९९७ से २००४ इलिनॉय सेनेट में तीन सेवाकाल पूर्ण करने के पूर्व ओबामा ने सामुदायिक आयोजक के रूप में कार्य किया है और नागरिक अधिकार अधिवक्ता के रूप में प्रेक्टिस की है। १९९२ से २००४ तक उन्होंने शिकागो विधि विश्वविद्यालय में संवैधानिक कानून का अध्यापन भी किया। सन् २००० में अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेसेंटेटिव में सीट हासिल करने में असफल होने के बाद जनवरी २००३ में उन्होंने अमरीकी सेनेट का रुख किया और मार्च २००४ में प्राथमिक विजय हासिल की। नवंबर २००३ में सेनेट के लिये चुने गये। उन्होंने दो लोकप्रिय पुस्तकें भी लिखी हैं, पहली पुस्तक ड्रीम्स फ्रॉम माई फादरः अ स्टोरी ऑफ रेस एंड इन्हेरिटेंस का प्रकाशन लॉ स्कूल से स्नातक बनने के कुछ दिन बाद ही हुआ था। इस पुस्तक में उनके होनोलूलू व जकार्ता में बीते बालपन, लॉस एंजलिस व न्यूयॉर्क में व्यतीत कालेज जीवन तथा ८० के दशक में शिकागो शहर में सामुदायिक आयोजक के रूप में उनकी नौकरी के दिनों के संस्मरण हैं। पुस्तक पर आधारित आडियो बुक को २००६ में प्रतिष्ठित ग्रैमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनकी दूसरी पुस्तक द ओडेसिटी ऑफ़ होप मध्यावधि चुनाव के महज़ तीन हफ्ते पहले अक्तूबर २००६ में प्रकाशित हुई। यह किताब शीघ्र ही सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तकों की सूची में शामिल हो गई।

        अमरीकी चुनाव में पहली बार किसी अश्वेत को राष्ट्रपति चुने जाने को भारत के हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों ही अख़बारों ने या तो इतिहास से जोड़ा है या फिर सपने से. ‘सपना’ कहने से वो सपना जो मार्टिन लूथर किंग ने 45 साल पहले देखा था कि अमरीका में किसी अश्वेत को उसकी चमड़ी के रंग से नहीं बल्कि उसके गुणों से पहचाना जाएगा. और ‘इतिहास’ कहने से यह कि अमरीकी इतिहास में पहली बार कोई अश्वेत को राष्ट्रपति बनकर व्हाइट हाउस में प्रवेश करेगा. वैसे कुछ अख़बारों ने इसे परिवर्तन से भी जोड़कर देखा है.

        ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने आधे पेज में ओबामा की अभिवादन स्वीकार करती हुई तस्वीर प्रकाशित की है और शीर्षक लगाया है, ‘अमेरिकन ड्रीम’. ऐसा ही शीर्षक ‘स्टेट्समैन’ ने भी लगाई है और लिखा है कि जब दुनिया ने आँखें मलीं तो देखा कि सपना सच हो गया था. ‘स्टेट्समैन’ ने ओबामा से बड़ी तस्वीर मार्टिन लूथर किंग की लगाई है. ‘हिंदू’ ने बराक ओबामा और उपराष्ट्रपति पद के लिए जीते जो बाइडन की तस्वीरें प्रकाशित की हैं जिसमें वे अपनी पत्नियों के साथ अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं. अख़बार ने शीर्षक लगाया है, ‘अमरीका ने इतिहास बनाया’

वकिल के रूप में कार्य:

        केन्या से लौटने के बाद barack obama ने 1988 में हार्वर्ड स्कूल को ज्वाइन किया और इसके अगले साल उन्होंने एक कानूनी फर्म को ज्वाइन कर लिया जन्हा उनकी मुलाकात Michelle Robinson से हुई जो खुद एक वकील थी | लॉ स्कूल के बाद civil rights lawyer की प्रैक्टिस के लिए एक फर्म के साथ शिकागो में जुड़ गये और यंहा इन्होने पार्ट टाइम बच्चो को University of Chicago Law School  में लॉ पढ़ना भी शुरू कर दिया | यह इन्होने 1992 से 2004 तक किया और धीरे धीरे लेक्चरर के तौर पर पढ़ाते हुए प्रोफेसर के पद पर पहुँच गये | Oct 3 1992 को barack obama में michelle से शादी कर ली और kenwood में शिफ्ट हो गये | शादी के बाद obama के घर में दो बेटियां हुई मालिया जो 1998 में हुई और शाशा जो 2001 में पैदा हुई |

राजनीति:

        राजनीति में barack obama में कैसे आये अब इस बारे में बात करते है असल में obama ने अपनी ऑटोबायोग्राफी पब्लिश की थी Dreams from My Father: A Story of Race and Inheritance और यह 1995 में पब्लिश हुई थी और इसे बहुत प्रसंशा मिली थी जिसके बाद यह कुल 25 भाषाओँ में प्रकाशित हुई थी | और बाद में इसका दूसरा adition 2004 में प्रकाशित हुआ था और इसकी audio album जिसे खुद obama द्वारा narrate किया गया था को ग्रैमी अवार्ड भी मिला था | ओबामा में वकील के पेशे ने इन्हें राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया और इन्होने 1996 का state senator का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की | फिर 2004 में इन्होने US senator के लिए चुनाव लड़ा जिसमे इन्होने जीत हासिल की और US senator बन गये और ऐसा करने वाले तो तीसरे अफ्रीकन अमेरिकन हो गये |

रोचक तथ्य:

• क्या आपको पता है कि हर पांचवा अमेरिकी ओबामा को मुस्लिम समझता है.
• केन्या की स्वाहिली भाषा में Brack Obama का मतलब है ऐसा शख्स जो कि सौभाग्यशाली है.
• अगर ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं होते तो वो आर्किटेक्ट होते। हालांकि इस वजह से कई बार इंटरव्यू के दौरान सफाई भी देनी पड़ी है
• ओबामा को बच्चों से काफी प्यार है। यह प्यार इस हद तक है कि वो अपनी मीटिंग के बीच में बच्चों को गोद में उठा लेने से परहेज नहीं करते हैं.
• जब ओबामा हावर्ड में पढ़ रहे थे तो उन्होंने ब्लैक पिन-अप कैलेंडर में अपनी तस्वीर छपवाने के लिए आवेदन किया लेकिन आल फीमेल कमेटी ने उन्हें नकार दिया.
• ओबामा कहते हैं कि मेरी सबसे बुरी आदत लगातार अपने Blackberry Phone को चेक करते रहना है.
• ओबामा लेफ्टी हैं यानी वो अपने बाएं हाथ से काम करते हैं। ओबामा America के छठवें ऐसे राष्ट्रपति हैं तो अपने बाएं हाथ से ही सारे काम करते हैं.
• ओबामा ने जो कहा, वह किया यह भी साबित किया, कि अमेरिकी राष्ट्रपति कोई एलियन नहीं है। वह भी आम इंसान है जो परिवार के साथ छुट्टी मनाता है. पसंदीदा संगीत बजने पर पत्नी मिशेल को बांहों में भरकर नाचता है. सबके सामने चूमता है.
• बराक ओबामा ऐसे एकलौते राष्ट्रपति हैं जिन्होंने White House के भीतर बीयर बनाई है.

विचार:

• अगर आप सही राह पर चल रहे हैं, और आप चलते रहने के लिए तत्पर हैं, तो आप अंततः प्रगति करेंगे।
• मुद्दे कभी आसान नहीं होते। एक बात पर मुझे गर्व है कि बहुत मुश्किल से ही आप मुझे सुनते हो और मुद्दा सरल हो जाता है।
• अगर हम किसी अन्य व्यक्ति या कोई अन्य समय के लिए प्रतीक्षा करेंगे तो बदलाव नहीं आ पाएगा। हम ही वे लोग हैं जो इसका इंतजार कर रहे हैं। हम ही वे हैं जो परिवर्तन चाहते हैं।
• राष्ट्रपति के रूप में, मैं वाशिंगटन बेहतर काम करे इसके लिए प्रतिबद्ध हूँ और उन लोगों के विश्वास का पुनर्निर्माण करूं जिन्होंने मुझे यहाँ भेजा है।
• एक अच्छा समझौता, कानून का एक अंश, एक अच्छे वाक्य, या संगीत के एक अच्छे धुन की तरह है। हर कोई इसे पहचान सकते हैं। वे कह उठते हैं – ‘यह काम करता है। यह समझ में आता है’।
• संयुक्त राज्य अमेरिका इस्लाम के साथ युद्ध की स्थिति में, कभी नहीं रहा है और न ही रहेगा।
• हमारी सुरक्षा, हमारी अर्थव्यवस्था और हमारे ग्रह के लिए बदलाव लाने का हममें साहस और प्रतिबद्धता होनी चाहिए।
• मुझे नहीं लगता कि विवाह एक नागरिक का अधिकार है, लेकिन मुझे लगता है कि संपत्ति हस्तांतरण में सक्षम होना एक नागरिक का अधिकार है।
• हमने साबित किया कि हम वे लोग हैं जो अभी भी बड़ी चीजें कर रहे हैं और हम सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने में सक्षम हैं।
• मुझे पता है मेरा देश अभी खुद को उत्तम नहीं बना पाया है। समय-समय पर हमने अपने लोगों की समानता और स्वतंत्रता का वादा रखने के लिए संघर्ष किया है। हमने अपनी तरफ से गलतियां कीं और ऐसा समय भी है जब हमारे कार्य दुनिया भर में हमारे सर्वश्रेष्ठ इरादों पर खरे नहीं उतरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *