By | March 17, 2019
Spread the love

ईशा मुकेश अम्बानी isha ambani (जन्म-२३ अक्टूबर,१९९१) एक भारतीय व्यावसायिक है। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी औररिलायंस फाउंडेशन के संस्थापक नीता अंबानी की बेटी हैं। येल विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान और दक्षिण एशियाई अध्ययन में स्नातक होने के बाद, अक्टूबर २०१४ में उन्हें जिओ औररिलायंस रिटेल के निदेशक मंडल में शामिल किया गया था। २००८ में अम्बानी को ४७१ करोड़ रुपये के नेट वर्थ के साथ उन्हें फोर्ब्स की सबसे युवा अरबपति हेनेर्स की सूची में स्थान दियाथा। २०१५ में एशिया की १२ शक्तिशाली आगामी कारोबारी महिलाओं के बीच नामित किया गया।

ईशा अंबानी का जन्म 1991 में हुआ था, उनके पिता मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं और उनकी माता नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर है. ईशा अंबानी ने साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज से ग्रेजुएशन किया है. ईशा ने अपना ग्रेजुएशन येल यूनिवर्सिटी से पूरा किया है और अक्टूबर 2014 में उन्हें रिलायंस जिओ और रिलायंस रिटेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल किया गया था. 2008 में फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गई सूची में ईशा अंबानी दूसरे सबसे यंगेस्ट अरबपतियों के रूप में उभरी. उनकी नेटवर्क 471 करोड़ रुपए थी. 2015 में उन्हें एशिया की सबसे पावरफुल अपकमिंग बिजनेस वीमेन के रूप में बताया गया. आपको बता दें कि ईशा अंबानी बिजनेस एनालिस्ट के रूप में मैककिंसेय एंड कंपनी में काम कर चुकी है. इसके बाद उन्हें रिलायंस जिओ और रिलायंस रिटेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल किया गया. 2015 में उन्होंने रिलायंस 4जी वह अपने भाई के साथ लॉन्च किया.

यह बात तो हर इंसान जानता है कि अंबानी परिवार भारत का सबसे अमीर परिवार है और अंबानी परिवार में ईशा अंबानी इकलौती बेटी है. ईशा अंबानी के दो भाई भी हैं जिन्हें हर कोई जानता है. आकाश अंबानी रिलायंस जिओ और रिलायंस रिटेल के डायरेक्टर हैं और अनंत अंबानी अपना अंडर ग्रेजुएट ब्राउन यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं.

करियर

२०१४ में, येल विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान और दक्षिण एशियाई अध्ययन में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, अंबानी प्रबंधन परामर्शदाता फर्म, मैकिन्से एंड कंपनी के साथ एकव्यापार विश्लेषक के रूप में काम करते थे। उस साल के बाद में उन्हें रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बोर्डों में शामिल किया गया था। दिसम्बर २०१५, में उन्होंने अपने भाइयो केसाथ मिलके जिओ ४जी सेवाओ के कर्मचारी लांच का नेत्रतत्व किया राजदूत शाहरुख़ खान की मौजूदगी में। अप्रैल 2016 में, अंबानी ने लक्मे फैशन वीक के 2016 संस्करण में एकऑनलाइन फैशन रिटेलर, एजेआईओ का शुभारंभ किया। वह एजीआईओ के ब्रांडिंग और प्रबंधन खंडों की देखरेख करते हैं, जो रिलायंस रिटेल की सहायक कंपनी है[

रोचक जानकारियाँ

o   ईशा का जन्म भारत के सबसे अमीर परिवार अंबानी परिवार में हुआ।

o   ईशा, नीता और मुकेश अंबानी की एकमात्र बेटी हैं।

o   आकाश अंबानी उनके जुड़वा भाई हैं।

o   वर्ष 2008 में, फोर्ब्स ने उन्हें सबसे युवा अरबपति की सूची में दूसरे स्थान पर रखा था, क्योंकि उनकी कुल सम्पति ₹460 करोड़ थी।

o   ईशा एक फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जिसके चलते वह यूनिवर्सिटी फुटबॉल टीम के लिए खेलती हैं।

o   वह एक प्रशिक्षित पियानोवादक भी हैं।

o   मुंबई स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए येल विश्वविद्यालय गईं।

o   वर्ष 2014 में, वह न्यूयॉर्क में मैकिन्से एंड कंपनी (एक प्रबंधन सलाहकार फर्म) में एक व्यापार विश्लेषक के रूप में कार्य करती थीं।

o   अक्टूबर 2014 में उन्हें रिलायंस रिटेल और जियो के निदेशक समूह में शामिल किया गया।

o   वर्ष 2015 में, उन्हें एशिया की बारह शक्तिशाली भावी कारोबारी महिलाओं की सूची में सूचीबद्ध किया गया।

o   ईशा अंबानी ने दिसंबर 2015 में जियो की 4 जी सेवाओं का शुभारंभ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *